CIBIL SCORE Check

CIBIL Score क्या है? आप अपनी CIBIL Score ऑनलाइन निःशुल्क कैसे देख सकते हैं?

CIBIL SCORE Check Online

CIBIL Score: किसी भी व्यक्ति के लिए काफी महत्व रखता है। इस CIBIL स्कोर को तैयार करने का कार्य भारत में चार मुख्य CIBIL ब्यूरो या क्रेडिट सूचना कंपनियों, अर्थात् इक्विफैक्स, एक्सपेरियन, ट्रांसयूनियन सिबिल और सीआरआईएफ हाईमार्क द्वारा किया जाता है। इन संस्थानों को व्यक्तियों से संबंधित वित्तीय जानकारी इकट्ठा करने और CIBIL स्कोर तैयार करने या इस डेटा के आधार पर क्रेडिट रिपोर्ट तैयार करने का लाइसेंस दिया जाता है।

CIBIL रिपोर्ट और CIBIL स्कोर का उपयोग बैंकों या लोन संस्थानों द्वारा किसी व्यक्ति की वित्तीय जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, व्यक्ति नए क्रेडिट कार्ड या लोन प्राप्त करने के लिए अपनी पात्रता निर्धारित करने के लिए अपने क्रेडिट स्कोर की जांच कर सकते हैं। यहां, आपको CIBIL स्कोर क्या है और अपनी CIBIL रिपोर्ट ऑनलाइन मुफ़्त में कैसे जांचें, इसके बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

CIBIL Score क्या होता है?

CIBIL रिपोर्ट में किसी व्यक्ति के लोन या CIBIL कार्ड के बारे में पूरी जानकारी होती है। इसमें व्यक्ति की चूक या देर से भुगतान का CIBIL रिकॉर्ड शामिल है। आम तौर पर, इस रिपोर्ट में व्यक्ति के लोन आवेदन, CIBIL कार्ड आवेदन और उन बैंकों या संस्थानों के बारे में जानकारी शामिल होती है जिनसे लोन या क्रेडिट कार्ड लिया गया है। इसमें यह भी विवरण शामिल है कि क्रेडिट कार्ड या लोन ईएमआई और बिलों का भुगतान समय पर किया गया है या नहीं। इसके अतिरिक्त, आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में शामिल एक अन्य महत्वपूर्ण जानकारी उन बैंकों/एनबीएफसी की सूची है जिन्होंने आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच की है।

CIBIL स्कोर की गणना क्रेडिट इतिहास डेटा और क्रेडिट रिपोर्ट में मौजूद मालिकाना फ़ार्मुलों का उपयोग करके की जाती है। क्रेडिट स्कोर विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है जैसे क्रेडिट कार्ड या लोन आवेदन संख्या, भुगतान और उधार पैटर्न और क्रेडिट उपयोग। CIBIL स्कोर की गणना करने के लिए उपयोग किया जाने वाला फॉर्मूला एक क्रेडिट ब्यूरो से दूसरे CIBIL ब्यूरो में भिन्न होता है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न ब्यूरो के व्यक्तियों के लिए अलग-अलग CIBIL स्कोर होते हैं। CIBIL स्कोर बैंकों या ऋण देने वाली संस्थाओं से लोन या क्रेडिट प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आवेदक का CIBIL स्कोर 850 के करीब है, तो लोनस्वीकृत होने या नया क्रेडिट कार्ड प्राप्त होने की संभावना अधिक है।

CIBIL Score को प्रभावित करने वाले कारन

जो व्यक्ति क्रेडिट कार्ड या नया लोन प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए अच्छा CIBIL स्कोर होना आवश्यक है। इसलिए, क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले कारकों को समझना जरूरी हो जाता है। यहां कुछ कारकों पर चर्चा की जा रही है जो CIBIL स्कोर को प्रभावित करते हैं।

CIBIL Score (Utilization Ratio)

जब आप नया क्रेडिट कार्ड प्राप्त करते हैं, तो कार्ड पर एक सीमा निर्धारित की जाती है। आपको उस सीमा के भीतर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना आवश्यक है। इसके आधार पर CIBIL उपयोग अनुपात की गणना की जाती है।आप इसे ऐसे समझ सकते हैं जैसे कि आपका क्रेडिट कार्ड सीमा एक लाख रुपये है, और आपने इसमें से 60,000 रुपये का उपयोग किया है, तो आपका अनुपात 60% होगा। यह क्रेडिट कार्ड पर आपकी निर्भरता को इंगित करता है। यदि आप अधिक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो यह आप पर पुनर्भुगतान के अधिक बोझ को इंगित करता है, जो आपके CIBIL स्कोर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कम CIBILउपयोग अनुपात, यानी 30% या उससे कम, अधिक लोन के लिए आपकी पात्रता को दर्शाता है।

CIBIL Score लोन इंक्वायरी / आवेदन

जब भी आप किसी संस्था या बैंक से लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो लोन देने वाला बैंक या वित्तीय संस्थान आपकी सिबिल रिपोर्ट के लिए लोन ब्यूरो से आवेदन का अनुरोध करता है। इस प्रक्रिया को कठिन पूछताछ कहा जाता है। यह जानकारी आपकी सिबिल रिपोर्ट में दर्ज की जाती है, जिससे पता चलता है कि आपके लिए कितनी बार कड़ी पूछताछ की गई है। यह पूछताछ आपके क्रेडिट स्कोर को भी नुकसान पहुंचाती है।

CIBIL Score का भुगतान रिकॉर्ड

आपके द्वारा लिए गए लोन के पुनर्भुगतान रिकॉर्ड के आधार पर भी आपका सिबिल स्कोर प्रभावित होता है। अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ड बिल या ईएमआई का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो भी इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

CIBIL Score हिस्ट्री की कमी

आपके सिबिल स्कोर की गणना करने के लिए, आपकी क्रेडिट उपयोगिता सीमा, सिबिल व्यवहार और लोन चुकौती रिकॉर्ड को ध्यान में रखा जाता है। इस संबंध में, सिबिल इतिहास की कमी आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। इसके अतिरिक्त, यदि आपने कभी क्रेडिट कार्ड या लोन नहीं लिया है, तो बैंक के लिए यह निर्धारित करना मुश्किल हो जाता है कि आप उच्च या निम्न-जोखिम श्रेणी में आते हैं या नहीं।

CIBIL Score रिपोर्ट में गलत जानकारी होना

सिबिल ब्यूरो में प्रशासनिक त्रुटियों के कारण कभी-कभी आपके बारे में गलत जानकारी आपकी सिबिल रिपोर्ट में दर्ज हो सकती है। इसमें आपके नाम या उस लोन की सूची में गलतियाँ शामिल हो सकती हैं जो आपने नहीं लिया है। यदि आपकी सिबिल रिपोर्ट में ऐसी कोई गलत जानकारी शामिल है, तो तुरंत क्रेडिट ब्यूरो को सूचित करना महत्वपूर्ण है ताकि इसे तुरंत ठीक किया जा सके।

CIBIL Score पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाले कारन

आम तौर पर, सिबिल स्कोर को सुरक्षित या असुरक्षित के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। सुरक्षित क्रेडिट में संपत्ति लोन, गृह लोन और स्वर्ण लोन शामिल हैं, जिन्हें लोन के बदले संपार्श्विक की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, असुरक्षित लोन में क्रेडिट कार्ड और व्यक्तिगतलोन शामिल होते हैं, जिन्हें संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है।
सिबिल मिक्स सुरक्षित और असुरक्षित लोन के बीच संतुलन बनाए रखने के बारे में है। इसका सिबिल स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और नए सिबिल अवसरों से लाभ मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

भारत में CIBIL ब्यूरो

लाइसेंस प्राप्त क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड, जिसे क्रेडिट/सिबिल ब्यूरो के नाम से भी जाना जाता है, व्यक्तियों से संबंधित वित्तीय जानकारी एकत्र करता है और उस जानकारी के आधार पर सिबिल रिपोर्ट तैयार करता है। इस क्रेडिट रिपोर्ट का उपयोग किसी व्यक्ति के सिबिल स्कोर का आकलन करने के लिए किया जाता है। कई बैंक और लोन संस्थान इस रिपोर्ट का उपयोग तब करते हैं जब लोन देना। सिबिल स्कोर किसी व्यक्ति की साख निर्धारित करता है। भारत में चार प्रमुख क्रेडिट/सिबिल ब्यूरो हैं:

  • एक्सपीरियन |
  • इक्विफैक्स |
  • क्रिफ हाईमार्क |
  • ट्रांसयूनियन सिबिल |

CIBIL Score और रिपोर्ट की जानकारी

सिबिल स्कोर 300 से 900 अंक के बीच बनाए रखा जाता है। 900 के आसपास या उसके करीब का स्कोर अच्छा माना जाता है, क्योंकि वे व्यक्तियों को अनुकूल शर्तों के तहत क्रेडिट सुरक्षित करने में सक्षम बनाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह जिम्मेदार सिबिल व्यवहार को दर्शाता है। यहां, क्रेडिट/सिबिल स्कोर सीमा दिखाई गई है।

  • सर्वोत्तम स्कोर (800-850)
  • बहुत अच्छा स्कोर (740-799)
  • अच्छा स्कोर (670-739)
  • संतोषजनक स्कोर (580-669)
  • खराब स्कोर (300-579)

CIBIL Score Online फ्री में कैसे चेक करे

  • अगर आप अपनी सिबिल रिपोर्ट ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो पैसाबाज़ार की वेबसाइट पर जाकर अपना क्रेडिट/सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं।
  • सबसे पहले वेबसाइट https://www.paisabazaar.com/ खोलें।
  • होम पेज पर पहुंचने पर ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज दिखाई देगा जहां आपको अपना नाम, लिंग, पैन नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक से जुड़ी ईमेल आईडी और जन्मतिथि जैसी जानकारी भरनी होगी और पहले सभी नियमों और शर्तों से सहमत होते हुए बॉक्स पर टिक करना होगा। कार्यवाही।”
  • इसके बाद ‘गेट फ्री क्रेडिट रिपोर्ट’ लिंक पर क्लिक करें।

Posted

in

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *