emi par phone kaise le

EMI पर बिना credit या debit card के EMI पर मोबाइल फोन कैसे खरीदें?

emi mobile loan with out credit debit card

EMI पर आज के समय में सीमित आय के कारण अपनी जरूरतों को पूरा करना बहुत मुश्किल हो गया है। ऐसे में घरेलू जरूरतों का सामान खरीदने के साथ-साथ निजी शौक पूरे करना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है। मोबाइल फोन आजकल लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है और बाजार में नए-नए फीचर्स वाले महंगे फोन की भरमार है, जिन्हें हर कोई खरीदना चाहता है। एक अच्छा मोबाइल फोन रखना हर किसी का शौक होता है, लेकिन अक्सर लोग पैसों की कमी के कारण अपना पसंदीदा फोन नहीं खरीद पाते। ऐसे में आपके मन में किश्तों में मोबाइल फोन खरीदने का ख्याल आ सकता है. बाजार में ऐसी कई फाइनेंस कंपनियां उपलब्ध हैं जो मोबाइल फोन खरीदने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। इन फाइनेंस कंपनियों के जरिए आप अपना पसंदीदा मोबाइल फोन आसान किस्तों में खरीद सकते हैं और किफायती ईएमआई के जरिए भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, कई लोगों को ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीदने के बारे में जानकारी का अभाव है। यह लेख ईएमआई पर मोबाइल फोन कैसे खरीदें और बिना क्रेडिट/डेबिट कार्ड के मोबाइल कैसे खरीदें, इसके बारे में जानकारी प्रदान करता हु।

EMI पर MOBILE कैसे खरीदें।

अगर आप ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना है, जो आपको घर बैठे किस्तों में फोन खरीदने की सुविधा देता है। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है, तो आपको मोबाइल लेने के लिए वित्त कंपनियों से संपर्क करना होगा, और फिर आप आसानी से किस्तों पर फोन खरीद सकते हैं।

EMI मोबाइल लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

  1. आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. बैंक खाता
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. कैंसिल चेक
  7. हस्ताक्षरित एक्स फॉर्म
  8. डिमांड प्रॉमिसरी नोट लोन चुकाने का लिखित पत्र।

EMI मोबाइल लोन पात्रता/किस्त और शुल्क।

  • केवल 21 से 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति ही मोबाइल लोन के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • ईएमआई के जरिए लिए गए मोबाइल फोन पर ब्याज दर अवधि के आधार पर 5 से 15 फीसदी तक हो सकती है। इसमें 400 रुपये प्रोसेसिंग फीस शामिल है. अगर आप 10,000 रुपये के मोबाइल फोन के लिए लोन लेते हैं और 15 महीने की किस्त चुनते हैं, तो आपको 15 प्रतिशत ब्याज दर का भुगतान करना होगा। इसके लिए आपको प्रति माह 767 रुपये का भुगतान करना होगा। साथ ही आपको पहली ईएमआई के लिए प्रोसेसिंग फीस के तौर पर 400 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।
EMI पर बिना credit या debit card SE ईएमआई से मोबाइल फोन कैसे खरीदें?

किस्तों पर मोबाइल फोन खरीदने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत होती है। हालाँकि, अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है लेकिन फिर भी आप ईएमआई पर मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं, तो कई विकल्प उपलब्ध हैं। इनमें आप बिना क्रेडिट कार्ड के भी मोबाइल फोन के लिए लोन ले सकते हैं।

इसके लिए आपको एक ऐसे मोबाइल स्टोर पर जाना होगा जो बिना क्रेडिट कार्ड के किस्त योजना प्रदान करता हो। कई मोबाइल स्टोर फाइनेंस कंपनियों से जुड़े हुए हैं जो बिना क्रेडिट कार्ड के भी मोबाइल फोन के लिए लोन की सुविधा प्रदान करते हैं।

इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज जमा करने होते हैं और लोन पर ब्याज दर भी लागू होती है. यह ब्याज दर अलग-अलग फाइनेंस कंपनियों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।

वित्त प्रदान करने वाली कुछ कंपनियाँ जेस्टमनी, क्विकलो क्विकलो, क्रेज़ीबी स्लाइसपे, स्लाइस, द मोबाइल स्टोर और बजाज फाइनेंस हैं। इनमें से बजाज फिनसर्व कंपनी आसानी से मोबाइल फाइनेंस उपलब्ध कराती है।

अगर आपके पास पैसे नहीं हैं लेकिन फिर भी आप मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं तो किस्तों पर कुछ भी खरीदना आम बात है। लोन लेकर आप आसानी से फोन खरीद सकते हैं और फिर आपको नियमित अंतराल पर पैसे चुकाने होते हैं। अगर आप समय पर किस्त का भुगतान नहीं करते हैं तो आपको जुर्माने के तौर पर अतिरिक्त रकम चुकानी होगी. यह जुर्माना राशि अलग-अलग वित्तीय कंपनियों के आधार पर भिन्न हो सकती है। इसलिए आप जिस फाइनेंस कंपनी से लोन ले रहे हैं, उससे पहले आपको उसके नियम और शर्तें समझ लेनी चाहिए, इससे आपको मोबाइल फोन की किश्तें चुकाने में आसानी होगी।

आप बजाज फिनसर्व द्वारा पेश किए गए ईएमआई कार्ड के माध्यम से किसी भी घरेलू सामान के वित्तपोषण के विकल्प का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, आप ईएमआई कार्ड का उपयोग करके टेलीविजन और मोबाइल फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीद सकते हैं। यह वित्तपोषण विकल्प आपके द्वारा चुनी गई किसी भी वस्तु के लिए आधे घंटे के भीतर उपलब्ध है।


Posted

in

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *