LOW-CIBIL-SCORE-LOAN-2024

LOW CIBIL SCORE पर लोन कैसे प्राप्त करें? कम CIBIL स्कोर पर कोई व्यक्ति LOAN कैसे प्राप्त कर सकता है?

LOW-CIBIL-SCORE-LOAN-2024
Low CIBIL SCORE

LOW CIBIL SCORE: स्कोरआज के समय में जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो लोन लेने की सभी शर्तों में क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण कारक बन गया है। यह क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच होता है, जो लोन पाने के लिए आपकी पात्रता को दर्शाता है। कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को बहुत सीमित लोन मिल पाता है।

अगर किसी का सिबिल स्कोर खराब है तो क्या वह लोन लेने के लिए पात्र है या ऐसी कौन सी शर्तें हैं जिनके तहत वह लोन ले सकता है। यहां आपको इन सभी चीजों के बारे में खास तौर पर जानकारी दी जा रही है, खराब या कम सिबिल स्कोर पर लोन कैसे मिलेगा इसकी जानकारी साझा की जा रही है।

खराब LOW CIBIL SCORE के साथ लोन कैसे प्राप्त करें।

अधिकांश बैंक और लोन संस्थान व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदनों की समीक्षा करते समय अन्य योग्यताओं के साथ-साथ क्रेडिट स्कोर पर विशेष ध्यान देते हैं। 700 या उससे अधिक क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को लोन प्राप्त होने की अधिक संभावना होती है। हालाँकि, यदि आपका क्रेडिट स्कोर काफी कम है और आप लोन लेना चाहते हैं तो चिंता न करें, क्योंकि पर्सनल लोन पाने के कई अन्य तरीके हैं जिनकी मदद से आप लोन लेने में सक्षम हो सकते हैं। अगर आपके सामने कभी ऐसी स्थिति आ जाए जहां आपको तुरंत पैसों की जरूरत हो तो इन समस्याओं से निपटने के लिए पर्सनल लोन लेना जरूरी हो जाता है। इस पर्सनल लोन का लाभ उठाने के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बहुत महत्व रखता है। इसलिए, यहां क्रेडिट स्कोर में गिरावट के कारणों को समझाने और कम क्रेडिट स्कोर पर पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें, इसकी जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है।

CIBIL (क्रेडिट स्कोर) कम होने का एक मुख्य कारण है।

यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल या लोन ईएमआई का समय पर भुगतान नहीं करते हैं, तो यह जानकारी बैंकों/लोन संस्थानों द्वारा क्रेडिट ब्यूरो को भेजी जाती है, जिसके आधार पर क्रेडिट ब्यूरो आपके क्रेडिट स्कोर का प्रबंधन करते हैं। यदि आप छोटी अवधि में कई बार लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो इससे आपके क्रेडिट स्कोर अंक कम हो जाते हैं, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है। इसलिए, छोटी अवधि में कई क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए आवेदन करने से बचें। जितना अधिक आप आवेदन करते हैं, उतना अधिक बैंक क्रेडिट ब्यूरो आपके लिए क्रेडिट रिपोर्ट का अनुरोध करता है और आपका स्कोर कम हो जाता है।

बैंक या ब्यूरो की किसी प्रशासनिक गलती के कारण आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है। इसलिए, नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करना सुनिश्चित करें और यदि आपको अपनी रिपोर्ट में कोई गलती मिलती है, तो वह जानकारी क्रेडिट ब्यूरो को प्रदान करें ताकि त्रुटि को ठीक किया जा सके। आपने कितनी बार सुरक्षित और असुरक्षित ऋण लिया है, इस संयोजन को क्रेडिट मिश्रण कहा जाता है। जो व्यक्ति होम लोन या कार लोन जैसे सुरक्षित लोन लेते हैं, उन्हें उच्च क्रेडिट स्कोर की श्रेणी में रखा जाता है। इसलिए, खराब क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को क्रेडिट स्कोर में सुधार के लिए सुरक्षित क्रेडिट सेवाओं का उपयोग करना चाहिए।

CIBILE SCORE खराब या कम होने पर लोन कैसे प्राप्त करें।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब या कम है, तो आप निम्नलिखित तरीकों का उपयोग करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं: अधिकांश लोन संस्थान और बैंक लोन देते समय आपके CIBIL SCORE के अलावा अन्य कारकों पर भी विचार करते हैं, जैसे कि आपका वर्तमान वेतन या आय के अन्य स्रोत। इसलिए, भले ही आपका क्रेडिट स्कोर कम हो, आप बैंक को यह साबित कर सकते हैं कि आपके वेतन और वार्षिक बोनस के अलावा अन्य स्रोतों से आय में वृद्धि हुई है। इससे पता चलता है कि आप आर्थिक रूप से कर्ज चुकाने में सक्षम हैं।

यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है और आपको तत्काल धन की आवश्यकता है तो एक अन्य विकल्प गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) से लोन के लिए आवेदन करना है। एनबीएफसी कम क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहकों को ऋण प्रदान करते हैं, हालांकि एनबीएफसी से प्राप्त लोन पर ब्याज दरें बैंकों की तुलना में अधिक होती हैं।

आप छोटी राशि के लिए भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि खराब CIBIL SCORE वाले व्यक्तियों को ऋण देना लोन देने वाली संस्थाओं के लिए जोखिम है। कम राशि के लिए लोन लेना अधिक समझदारी वाला विकल्प है। छोटा सा लोन लेकर और उसे नियमित रूप से चुकाकर आप अपना CIBIL SCORE सुधार सकते हैं। इससे आपकी साख सुधारने में मदद मिलती है.

यदि आपको खराब CIBIL SCORE के कारण लोन नहीं मिल पा रहा है, तो आप संयुक्त लोन का विकल्प भी चुन सकते हैं। इस विकल्प के साथ, आप अच्छे क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को अपने लोन के लिए गारंटर के रूप में नियुक्त कर सकते हैं। इस तरीके को अपनाकर आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं.

कुछ वित्तीय कंपनियाँ अग्रिम वेतन के रूप में भी लोन प्रदान करती हैं। इस प्रकार के लोन से आपको अपने वेतन का केवल एक हिस्सा ही प्राप्त होता है। इस प्रकार का लोन आपकी अल्पकालिक जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है।

अगर आपके पास सोना है तो गोल्ड लोन भी एक विकल्प के रूप में उपलब्ध है। आप इसे संपार्श्विक के रूप में रखकर आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित लोन है. इस लोन की खास बात यह है कि इसमें कागजी कार्रवाई या हाई CIBIL SCORE की कोई जरूरत नहीं है। आपको सोने की मौजूदा कीमत का 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है.

आप फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले पर्सनल लोन भी ले सकते हैं. अगर आपके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में एफडी है तो यह आपको लोन दिलाने में मददगार हो सकता है। फिक्स्ड डिपॉजिट के जरिए आप बहुत कम समय और मेहनत में आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे लोन पर ब्याज दर जमा दर से 1 या 2% अधिक हो सकती है।

अगर आपके पास किसी भी प्रकार की बीमा पॉलिसी है तो आप उस पर लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन पर ब्याज दर पर्सनल लोन की तुलना में कम होती है। इस प्रकार के लोन में आपको पॉलिसी बैंक को सौंपनी होती है। एक बार लोन चुकाने के बाद, बैंक आपकी पॉलिसी दोबारा सौंप देता है।

आप पीयर-टू-पीयर लेंडिंग के माध्यम से भी लोन प्राप्त कर सकते हैं, जो भारत में लोकप्रियता हासिल कर रहा है। पीयर-टू-पीयर प्लेटफ़ॉर्म कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को भी लोन प्रदान करते हैं, हालांकि अधिक जोखिम के कारण ब्याज दरें अधिक होती हैं।

यहां ऐसे विकल्पों की जानकारी दी गई है, जो खराब CIBIL SCORE पर भी आपको लोन दिलाने में मदद कर सकती हैं।


Posted

in

by

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *